Home Health Tips Protein powder side effect प्रोटीन पाउडर के नुकसान 2018।

Protein powder side effect प्रोटीन पाउडर के नुकसान 2018।

171
0
SHARE

Protein powder side effect प्रोटीन पाउडर के नुकसान 2018

आज कल बॉडी बनाने का क्रेज नवजवानों के सर चढ़ कर बोल रहा है हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी ह्रितिक या सलमान की तरह हो और इस चक्कर मे लोग बीने जाने किसी भी protein powder के नुकसान का भारी मात्रा में सेवन करने लगते हैं जिससे व्यक्ति उनकी बॉडी तो बन जाती है लेकिन थोड़े समय बाद प्रोटीन पाउडर के साइड इफ़ेक्ट दिखना सुरु हो जाते हैं और कभी कभी प्रोटीन पाउडर तो हमारी लाइफ के लिए भी बहोत घातक साबित होता है आज इस आर्टिकल में में आप को बताने वाला हूँ प्रोटीन पाउडर के साइड इफ़ेक्ट और नुकसान के बारे में।

Protein powder side effect प्रोटीन पाउडर के नुकसान।

1-जायद प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से हमारे लिवर पर बहोत बुरा असर पड़ता है और प्रोटीन पाउडर का अधिक सेवन liver failure का एक bada कारण बनता है।

https://healthtipsbymk.com/bhune-chane-aur-gud-ke-10-fayde/

2-protein powder side effect protein powder के सेवन से वक़्ती हमारी बॉडी बन तो जाती है लेकिन कुछ समय बाद है हमारी बॉडी खराब भी होने लगती है बॉडी बिकुल लूज़ और ढीली हो जाती है। जिसके कारण फिर कभी हमारी बॉडी नही बन पाती।

3-प्रोटीन पाउडर के नुकसान protein powder ka adhik sewan करने से (harmonal disbalanc )हो जाता है जिससे हमें पिम्पले मुहासे और कई हार्मोनल सामस्या हो जाती है इसलिए हमें हमेशा protein powder के सेवन से परहेज करना चाहिए।प्रोटीन पाउडर

4-Protein powder side effect दोस्तों प्रोटीन पाउडर का अधिक सेवन करने से thyroid की सामस्या उत्पन होने का खतरा होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहोत हानिकारक साबित होता है।

https://healthtipsbymk.com/bhune-chane-aur-gud-ke-10-fayde/

5-protein powder side effect-doston protein powder में भारी मात्रा में फैट होता है इसके सेवन से हमारा कैलेस्ट्रोल लेवल काफी बढ़ जाता है जिससे हमें कभी भी हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है इसलिए हमें अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटिन पाउडर जैसी चीजों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

6-side effect of protein powder दोस्तों प्रोटीन पाउडर हमारे किडनी के लिए भी बहोत हानिकारक होता है। मेरा एक दोस्त को बॉडी बनाने का बहोत सौख था और वह gym में वर्कआउट के बाद रोज  अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करता था जिससे कुछ समय बाद उसकी किडनी पर इसका बहोत बुरा असर पड़ा उसकी किडनी खराब हो गई थी जिससे उसकी death हो गई इसलिए दोस्तों मैं तो आप को यही सलाह दूंगा की आप बॉडी बनाने के लिए कभी भी प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल न करें।प्रोटीन पाउडर

7-protein shake के नुकसान साइड इफ़ेक्ट-दोस्तों प्रोटीन पाउडर लेने से हमारे शरीर का इन्सुलिन लेवल बहोत बढ़ जाता है जिसके कारण हमें मधुमेह शुगर की सामस्या को झेलना पड़ सकता है।

8-protein powder के नुकसान दोस्तोने जो लोग अपना weight गेन वजन बढ़ाने या फिर mussels बिल्ड करने के लिए प्रोटीन पाउडर या फिर कैप्सूल का सेवन करते है इससे उनकी बॉडी डेवेलोप तो हो जाएगी लेकिन जैसे है वह प्रोटीन पाउडर या कैप्सूल का सेवन छोड़ते है उनकी बॉडी पहले से भी खराब हो जाएगी और एक बार इन सब चीजों से बॉडी खराब होने के बाद आप दुबारा आपकी बॉडी कभी (develope) nahi हो पायेगी।

https://healthtipsbymk.com/paneer-khane-ke-fayde/

9-protein powder के नुकसान से होती हैं हमारे शरीर मे कई पेराक की alergy-दोस्तों सबकी बॉडी का सिस्टम एक जैसा नही होता इसलिए कुछ लोगों को प्रोटीन पाउडर पाइन के बाद कई तरह की alergy होने लगती है जैसे पिम्पल मुहासे, रेशेज होना,सर दर्द जैसी सामस्या होने लगती हैं।प्रोटीन पाउडर

10-protein powder के नुकसा दोस्तों प्रोटीन पाउडर पाइन वाले लोग का पेट हमेशा खराब बना रहता है क्योंकि हमारी बॉडी एक समय मे एक लिमिट से ज्यादा प्रोटीन डाइजेस्ट नही कर सकती और protein पाउडर में डाइजेस्ट avrage से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है जिसके सेवन के बाद हमारा पेट खराब हो जाता है।

https://healthtipsbymk.com/papita-khane-ke-fayde-2018/

दोस्तों ऊपर दिए गए आर्टिकल में आप ने जाना protein powder side effect प्रोटीन पाउडर के नुकसान के बारे में तो दोस्तों अब तो आप जान ही गये होंगे कि protein powder हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है तो अगर आप को बॉडी बनाने का सौख है तो आप अच्छा आहार लेकर कर बॉडी बनाइये जिससे आप बॉडी बनाने के साथ साथ स्वस्थ भी रह सकें  अगर आप को हेल्थ से जुड़ी कोई और भी जानकारी चहहिये तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछें 24 घंटे के अंदर आप को रिप्लाई दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here